Slow Computer की स्पीड को कैसे बढ़ाएं (How increase Computer Speed) - Naukry.in

Friday, August 19, 2022

Slow Computer की स्पीड को कैसे बढ़ाएं (How increase Computer Speed)


how_Increase_Computer_Speed_easily


Slow Computer की speed इन तरीकों को अपना कर आसानी से बढ़ाएं 

हम कम्‍प्‍यूटर में तरह-तरह से प्रयोग करते रहते हैं, Daily नये-नये Song, Video, Image, Softwere, Games, wallpaper आदि कम्‍प्‍यूटर में डाउनलोड/इन्‍स्‍टॉल करते रहते हैं। इस कारण कुछ समय बाद उसकी स्‍पीड कम हो जाती है, Speed कम हो जाने पर हम विण्‍डोज को फार्मेट कर देते है, और नई विण्‍डो इन्‍स्‍टॉल कर लेते हैं, जिससे कंप्यूटर की स्‍पीड फिर से बढ़ जाती है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि विण्‍डोज को बिना फार्मेट किये भी हम कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड बढा सकते हैं, आईये जानते हैं कैसे - 


"Office में अगर File अव्‍यवस्थित रूप से पड़ा हो तो क्‍या आप वहॉ ठीक से काम कर पायेगें, ठीक उसी प्रकार से भी कम्‍प्‍यूटर की अन्‍दर और बाहर की सफाई भी जरूरी है, जिससे वह ठीक प्रकार से काम कर सके"
  1. सबसे पहले अपने Recycle Bin को चैक करें, यदि वह भरा हुआ है तो उसे Empty कर दें। 
  2. कई व्‍यक्ति कम्‍प्‍यूटर में वायरस से बचने के लिये एक साथ कई एन्‍टीवायरस इन्‍स्‍टॉल कर लेते हैं, जिससे उनके कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड बहुत ज्‍यादा कम हो जाती है, हमेशा एक बार में केवल एक ही एन्‍टीवायरस का प्रयोग करें । 
  3. आपने अपने कंप्यूटर में कई Softwere बिना मतलब के डाल रखे हैं, जिनको आप कभी प्रयोग नहीं करते हैं, उनको Uninstall कर दें, इससे भी आपके कंप्यूटर की स्पीड काफी हद तक बढ़ जाएगी।
  4. कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड को अधिक तेज करने के लिये Visual Effects को कम से कम कर दीजिये।
  5. RAM (Random Access Memory) भी कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड बढाने में सहायक होती है, अगर आपके कम्‍प्‍यूटर में RAM कम है, तो आप उसकी RAM को बढाकर भी उसकी स्‍पीड बढा सकते हैं।
  6. हार्डडिस्‍क से भी गैर जरूरी फाइल को हटा दें, जिन फाइलों आपने कई महीनों से देखा भी नहीं है, उन्‍हें डिलीट कर दीजिये, जिससे आपको हार्डडिस्‍क में नया डाटा स्‍टोर करने के लिये भी जगह मिल जायेगी। 
  7. Defragment का प्रयोग कर हार्डडिस्‍क को व्‍यवस्थित करें, यह आपकी हार्डडिस्‍क में पड़ी सभी अस्‍त-व्‍यस्‍त फाइलों को व्‍यवस्थित कर देता है, इसके लिये किसी भी हार्डडिस्‍क के किसी भी Partition पर माउस से राइट क्लिक कीजिये > Properties को खोलिये > Tool पर जाइये > Defragment now पर क्लिक करें। 
  8. अपने कम्‍प्‍यूटर से टैम्‍परेरी फाइलों को डिलीट करें, इसके लिये ड्राइव C खोलिये > Windows फोल्‍डर को खोलिये \Temp फोल्‍डर को खोजकर इसमें से सभी फाइलों को डिलीट करें। या आप Run Command में %Temp% डाल कर एंटर प्रेस कर भी टेम्पररी फाइल को डिलीट कर सकते हैं।
  9. विण्‍डोज से कोई भी अनावश्‍यक Theme का प्रयोग न करें यह भी आपके कम्‍प्‍यूटर की सबसे अधिक मैमोरी का प्रयोग करती है और कंप्यूटर के स्पीड को काम कर देती है। 
  10. इन्‍टरनेट ब्राउजर से भी ज्‍यादा पुरानी इन्‍टरनेट हिस्‍ट्री को डिलीट कर दें। 

No comments:

Post a Comment